Home फोटो गैलरी

जानते हैं अनुराग कश्यप का छोटा भाई कौन है?

Published:
SHARE

1/10ये हैं अनुराग कश्यप के छोटे भाई

अनुराग कश्यप को आप सभी पहचानते हैं। लेकिन उनके छोटे भाई अभिनव कश्यप को जानते हैं क्या? शायद आपमें से कुछ ने उनका नाम सुना होगा। अभिनव भी अनुराग की तरह बॉलीवुड के डायरेक्टर और राइटर हैं। उन्होंने अब तक 9 फिल्मों के लिए काम किया है। अभिनव एक्टर भी हैं। वह पहली दफा अपने भाई की फिल्म ‘पांच’ में नजर आए थे। और तो और सलामन खान को करियर की पहली 100 करोड़ी फिल्‍म अभ‍िनव ने ही दी है।

2/10सिक्का जमाने की कोशिश जारी

अनुराग-अभिनव की कर्मभूमि फिल्म उद्योग है। हालांकि दोनों का अंदाज एक दूसरे से बिलकुल जुदा हैं। जहां अनुराग हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में सिक्का जमा चुके है, वहीं अभिनव कश्यप की कोशिश जारी है।

3/10सलमान के साथ की पहली फिल्म

सलमान खान की फिल्म ‘दंबग’ से अभिनव ने बतौर डायरेक्टर डेब्यू किया। 2010 में रिलीज यह सलमान की पहली फिल्‍म थी जिसने 100 करोड़ क्‍लब में एंट्री मारी। इसके बाद अभ‍िनव ने रणबीर कपूर के साथ ‘बेशरम’ बनाई। हालांकि, लंबे समय से वह सिनेमाई पर्दे से दूर हैं।

4/10‘दंबग’ ने दिलवाई पॉपुलैरिटी

एक इंटरव्यू में अभिनव ने बताया था, ‘जब अनुराग ‘गैंग्स ऑफ वासेपुर’ के प्रमोशन के लिए गया था तब लोगों ने उसे ‘दबंग’ का निर्देशक समझ लिया था। तब उसने मुझे फोन कर कहा तूने एक फिल्म में ही छक्का मार लिया है। मैंने 10 फिल्में की, लेकिन मुझे कोई नहीं पहचानता।’

5/10दो फिल्मों में की है एक्टिंग

अभिनव ने अपने भाई की तरह एक्टिंग में भी हाथ आजमाया है। वह अनुराग की फिल्म ‘पांच’ में पुलिस इंस्पेक्टर बने थे। हालांकि यह फिल्म अबतक रिलीज नहीं हुई है। इसके अलावा वह फिल्म ‘युवा’ में त्रिलोक के किरदार में नजर आए थे।

6/10लिख चुके हैं 7 फिल्में

अभिनव ने 7 फिल्में लिखी हैं। इनमें से तीन फिल्में (‘यावरम नालम’, गब्बर सिंह और Osthe) तमिल भाषा में बनाई गई हैं। जबकि ‘जंग’, ‘मनोरमा सिक्स फीट अंडर’, ‘दंबग’ और ‘बेशर्म’ बॉलीवुड ने बनाई हैं।

7/10बतौर डायरेक्टर की हैं दो फिल्में

अभिनव ने अब तक दो फिल्मों का निर्देशन किया है। इनमें से हिट होने वाली फिल्म का नाम है ‘दंबग’ और फ्लॉप होने वाली का नाम ‘बेशरम’, जिसमें रणबीर कपूर थे।

8/10दोनों भाइयों का अपना-अपना इलाका

जब अभिनव से पूछा गया था कि क्या वो कभी अनुराग के स्टाइल की फिल्में बनाएंगे? तो उनका कहना था, ‘जब अनुराग मसाला फिल्में बनाएगा तब मैं उसकी तरह की फिल्में बनाने की कोशिश करूंगा। हम दोनों भाई मिलकर राज करना चाहते हैं। हम दोनों माफिया हैं, जो एक दूसरे के इलाके में ऑपरेट नहीं करते।’

9/10‘मेरे भाई और मेरे गुरु हैं अनुराग’

अभिनव का कहना है, ‘अनुराग मेरे बड़े भाई और मेरे गुरुजी भी हैं। उन्होंने ‘बेशरम’ का प्रोमो देखा और उन्हें वो बड़ा बेहूदा पर आत्मविश्वासी लगा। आज मेरी जो भी पहचान है उसमें अनुराग का बहुत बड़ा हाथ है।’

10/10दो बच्चों के पिता हैं अभिनव

अभिनव कश्यप ने लेखिका चतुरा राव से शादी की थी। इस खूबसूरत कपल के दो बच्चे हैं। उनके भाई अनुराग दो दफा शादी कर चुके हैं। उनकी पहली पत्नी का नाम आरती बजाज है, जबकि दूसरी अभिनेत्री कल्कि कोचलीन है। अभ‍िनव और कल्‍क‍ि का भी तलाक हो चुका है।