Home फोटो गैलरी

टीवी पर नहीं, खेतों में नजर आएगा अब ये फेमस एक्टर

Published:
SHARE

1/7खेती का किया रुख

अभिनेता राजेश कुमार को दुनिया टीवी के पॉपुलर शो ‘साराभाई वर्सेस साराभाई’ के रोसेस साराभाई के नाम से पहचानती हैं। उन्होंने एक्टिंग के सफर को छोड़ खेती की ओर रुख किया है। जी हां, उन्होंने इस शहरी और भाग-दौड़ वाली जिंदगी को अलविदा कह दिया है। सुनने में थोड़ा अजीब लग सकता है। लेकिन यह सच है। राजेश का ये फैसला उन लोगों के लिए संदेश है, जो खेती को छोड़कर शहरी जीवन को तरफ भाग रहे हैं।

2/7कैसे आया राजेश को ये आइडिया

हमारे सहयोगी ‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ को दिए एक इंटरव्यू में राजेश ने बताते हैं, ‘मैं आम के पेड़ के नीचे बैठा था। तभी यह आइडिया मेरे दिमाग में आया। यह बुद्ध की कहानी की तरह है।’

3/7इसे बनाना चाहते हैं स्मार्ट विलेज

राजेश बिहार के एक गांव बर्मा को स्मार्ट विलेज बनाना चाहते हैं, वो भी बिना मोटी रकम खर्च किए। वह सस्टनेबल डवलमेंट (सबको साथ लेकर चलने वाला विकास) के रास्ते को अपनाकर ऐसा करना चाहते हैं। बता दें, राजेश ने गांव के लोगों को बिजली मुहैया करवाने में काफी सहायता की है।

4/7अब ऐसे शुरू होता है राजेश का दिन

अब राजेश के दिन की शुरुआत अलसुबह होती है। वह सबसे पहले गायों को चारा खिलाते हैं, फिर खेती के काम में जुट जाते हैं। उनका कहना है कि वो अब मायानगरी को बिलकुल भी मिस नहीं करते।

5/7इसलिए नहीं लिया ये फैसला

राजेश का कहना है कि जब कोई अभिनेता दूसरा प्रोफेशन चुनता है तो लोग कहते हैं कि उसे एक्टिंग ऑफर्स नहीं मिल रहे होंगे। लेकिन उनके मामले में यह ऐसा नहीं है। वो कहते हैं, ‘मुझे जैसा काम ऑफर किया जा रहा था, वो मेरे लिए चैलेंजिंग नहीं था।’

6/7पिता से प्रभावित होकर उठाय कदम

वो आगे बताते हैं, ‘जब मैं बीते साल बर्मा गया था, तो मुझे अपनी आंखों पर विश्वास नहीं हुआ। दरअसल, मेरे पापा ने 5 सालों में ही हमारी खानदानी जमीन पर सब्जियां, फल और फसल उगाना शुरू कर दिया था, वो भी बिना किसी के कैमिकल का इस्तेमाल किए।

7/7जब चाहें बदल सकते हैं अपना जीवन

सीरियल ‘साराभाई वर्सेस साराभाई’ में हंसाने वाली कविताए लिखने से लेकर असल जिंदगी में खेती को अपनाने वाले राजेश की कहानी सबको सिखाती हैं कि आप जब चाहे अपनी लाइफ को बदल सकते हैं।