Home फोटो गैलरी

PICS: 70 साल की हुईं जया बच्चन, ‘बिग बी’ को बनाया ‘शहंशाह’

Updated: Apr 09, 2018 17:23 pm
SHARE

1/1170 साल की हो गईं जया बच्चन

बॉलीवुड की मशहूर अभिनेत्री और अमिताभ बच्चन की पत्नी जया भादुरी बच्चन 70 साल की हो चुकी हैं। उनका जन्म जबलपुर में 9 अप्रैल 1948 में हुआ। उन्होंने अपने एक्टिंग करियर की शुरुआत 15 साल की उम्र में की। जया बच्चन अपने अब तक के करियर में करीब 50 फिल्में कर चुकी हैं। उनकी सादगी ने उन्हें बाकी एक्ट्रेस से अलग और लोगों का फेवरेट बनाया। भले ही अब जया बच्चन फिल्मों में कम ही नजर नहीं आती। लेकिन फैंस अब भी उनकी फिल्मों का बेसब्री से इंतजार करते हैं।

2/11पहली फिल्म थी बंगाली

जया बच्चन ने 15 साल की उम्र में एक्टिंग करियर की शुरुआत की। उन्होंने सुप्रसिद्ध निर्देशक सत्यजित रे की बंगाली फिल्म ‘महानगर’ (1963) में सपोर्टिंग एक्ट्रेस का किरदार निभाया था।

3/11एफटीआईआई से की पढ़ाई

सत्यजित रे के साथ फिल्म करने के बाद उन्होंने फिल्म एंड टेलेविजन इंस्टिट्यूट ऑफ इंडिया (FTII) जॉइन किया और वहां से गोल्ड मेडल लेकर पास हुईं।

4/11इस एक्टर को दिया निकनेम

हिंदी फिल्मों के पॉपुलर खलनायक शेरिंग फैंटसो डेंजोपा को उनका स्क्रीन नेम डैनी जया बच्चन ने ही दिया था। बता दें, डैनी एफटीआईआई में जया बच्चन के जूनियर थे।

5/11ये थी अमिताभ के साथ पहली फिल्म

जया बच्चन ने पहली दफा अमिताभ के साथ फिल्म ‘बंसी बिरजू’ (1972) में नजर आई थीं। इसके बाद दोनों ने साथ में कई फिल्में की। इनमें ‘जंजीर’, ‘अभिमान’, ‘चुपके चुपके’, ‘मिली’, ‘शोले और कभी खुशी कभी गम’ जैसी सुपरहिट फिल्में शामिल हैं।

6/11जया बच्चन ने लिखी ये हिट फिल्म

इस बात के बेहद कम लोग ही जानते हैं कि साल 1988 में आई अमिताभ बच्चन की दमदार फिल्म ‘शहंशाह’ को जया बच्चन ने ही लिखा था। जी हां, इसके बाद से अमिताभ को ‘बॉलीवुड का शहंशाह’ भी कहा जाने लगा।

7/11पद्मश्री से सम्मानित हैं जया बच्चन

जया बच्चन को उनके बेमिसाल अभिनय के लिए 3 बार फिल्मफेयर का बेस्ट एक्ट्रेस अवॉर्ड और 3 बार बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस से नवाजा गया है। इसके साथ ही उन्हें 1992 में ‘पद्मश्री’ से सम्मानित किया गया था।

8/11डब की थी इन एक्ट्रेस की अवाज

जया बच्चन ने फिल्म ‘ये वादा रहा’ में अभिनेत्री पूनम ढिल्लो और टीना मुनीम की आवाज डब की थी। यही वजह है की पूरी फिल्म में एक ही तरह की आवाज सुनाई पड़ती है।

9/1117 साल तक रहीं फिल्म इंडस्ट्री से दूर

यश चोपड़ा के निर्देशन में बनी वर्ष 1981 में प्रदर्शित फिल्म सिलसिला उनके सिने करियर की आखिरी फिल्म साबित हुई। इसके बाद जया भादुड़ी लगभग 17 वर्षो तक फिल्म इंडस्ट्री से दूर रही। हालांकि इस बीच उन्होंने एक फिल्म की कहानी भी लिखी। बाद में उस कहानी पर वर्ष 1988 में अमिताभ बच्चन अभिनीत फिल्म शंहशाह प्रदर्शित हुई।

10/11साल 1973 में की अमिताभ से शादी

जया बच्चन को ‘उपहार’, ‘अभिमान’, ‘कोरा कागज’, ‘नौकर’, ‘हजार चौरासी की मां’, ‘फिजा’, ‘कभी खुशी कभी गम’ और ‘कल हो ना हो’ के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार से नवाजा जा चुका है।

11/11राज्य सभा सांसद हैं जया बच्चन

जया बच्चन पहली दफा 2004 में राज्यसभा की सदस्य चुनी गईं। उन्होंने राज्यसभा में समाजवादी पार्टी का प्रतिनिधित्व किया है। यह कार्यकाल 2006 तक चला। इसके बाद साल 2006-2010 वह दोबारा इस सदन के लिए चुनी गईं। इतना ही नहीं उन्हें तीसरी बार फिर से इस सदन की सदस्यता प्राप्त हुई। अब वह चौथी बार उत्तर प्रदेश से राज्यसभा के लिए चुनाव लड़ रही हैं।