Home टेलीविजन

20 साल से आ रहा है CID, लेकिन आप नहीं जानते ये बातें!

Published:
SHARE

1/720 साल से देख रहे हैं इस शो को आप

दर्शकों का ‘सीआईडी’ से एक पुराना रिश्ता है, जो पिछले 20 सालों से बना हुआ है। जी हां, 1998 में शुरू हुए इस शो ने 27 जनवरी को अपने 20 साल पूरे किए हैं। इसी के साथ ‘लिम्का बुक ऑफ रिकार्ड्स’ और ‘गिनीज वर्ल्ड रिकार्ड्स’ में इस टीवी शो का नाम शामिल किया जा चुका है। इतना ही नहीं लोगों के बीच इसके कुछ डायलॉग भी पॉपुलर हैं, जिनमें एसीपी प्रद्युमन का डायलॉग ‘कुछ तो गड़बड़ है दया’ सबसे ऊपर हैं। हालांकि 20 साल गुजर जाने के बाद भी सीआईडी के फैंस अपने चहते एक्टर्स के परिवार के बारे में ज्यादा कुछ नहीं जानते।

2/7शिवाजी साटम – एसीपी प्रद्युमन

67 वर्षीय अभिनेता शिवाजी साटम शो में लीड एक्टर ACP प्रद्युमन का किरदार निभाते हैं। सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया में कैशियर की नौकरी कर चुके शिवाजी की पत्नी का नाम अरुणा है। उनका एक बेटा और एक बेटी है। बता दें, शिवाजी बॉलीवुड की करीब 40 फिल्मों में काम कर चुके हैं। इनमें ‘वास्तव’, ‘नायक’, ‘जिस देश में गंगा रहता है’ और ‘सूर्यवंशम’ जैसी फिल्में शामिल हैं।

3/7दयानंद शेट्टी – दया

दुनिया इन्हें दया के नाम से पहचानती है। लेकिन इनका वास्तविक नाम दयानंद शेट्टी है। शो में यह सीनियर इंस्पेक्टर दया का रोल निभाते हैं, जो एक बार में ही दरवाजा तोड़ने और बदमाशों को धूल चटाने में माहिर है। मैसूर से ताल्लुक रखने वाले दयानन्द पत्नी स्मिता और बेटी वीवा के साथ मुंबई में रहते हैं। एसीपी प्रद्युमन की तरह दया भी छोटे पर्दे और बड़े पर्दे पर नजर आ चुके हैं।

4/7आदित्य श्रीवास्तव – अभिजीत

फिल्म ‘बैंडिट क्वीन’ (1995) से एक्टिंग करियर की शुरुआत करने वाले आदित्य श्रीवास्तव ‘सीआईडी’ में सीनियर इंस्पेक्टर अभिजीत का किरदार निभाते हैं। आदित्य की पत्नी का नाम मानसी श्रीवास्तव है। उनकी दो बेटियां आरुषि-अद्विका और एक बेटा है। इलाहबाद से बिलॉन्ग करने वाले आदित्य अपने माता-पिता के साथ मुंबई में रहते हैं। बता दें, आदित्य ने करीब 30 फिल्मों में काम किया हैं, जिनमें ‘सत्या’, ‘मात्रभूमि’, ‘पांच’, ‘हजार चौरासी की मां’ और ‘दिल से’ जैसी कई शानदार फिल्में शामिल हैं।

5/7दिनेश फडनिस – फ्रेडरिक्स

आप इन्हें असिस्टेंट इंस्पेक्टर फ्रेडरिक्स उर्फ फ्रेडी के नाम से पहचानते हैं। लेकिन उनका वास्तविक नाम दिनेश फडनिस है, जो एक बेहतरीन कॉमेडियन और राइटर हैं। इन्होंने ‘सरफरोश’ और ‘मेला’ जैसी फिल्मों में भी काम किया है। दिनेश अपने पैरेंट्स के साथ रहते हैं।

6/7श्रद्धा मूसले – डॉ. तरिका

2007 से ‘सीआईडी’ में डॉ. तरिका का किरदार निभा रहीं श्रद्धा मूसले फिलहाल टीवी शो ‘पोरस’ में महा नन्दिनी का रोल प्ले कर रही हैं। अहमदाबाद की रहने वाली श्रद्धा मॉडलिंग भी कर चुकी हैं। बता दें, श्रद्धा ने साल 2012 में लखनऊ के बिजनेसमैन दीपक तोमर से शादी की थी।

7/7अंशा सैयद – पूर्वी

33 वर्षीय अंशा इस पॉपुलर शो में सब-इंस्पेक्टर पूर्वी का किरदार निभाती हैं। वह सीआईडी से साल 2011 में जुड़ी। वो ‘आहट-2’ और ‘लागी तुझसे लगन’ जैसे सीरियल्स में भी काम कर चुकी हैं। बता दें, अंशा ने अपनी पर्सनल लाइफ को लाइमलाइट से दूर ही रखा है।

SHARE