Home हॉलीवुड

ऑस्कर जीत चुकी इस 6 मिनट की फिल्म को बनाने में लगे 3 साल

Published:
SHARE

1/5क्या आप देख चुके हैं ये फिल्म?

फिल्म पर्दे पर चढ़ती और उतरती रहती हैं। इस सबके बीच कुछ फिल्में हमारी निगाहों से छूट भी जाती हैं। हालांकि जब इनके बारे में पता चलता है, तो जोर का झटका लगता है! ऐसी ही एक शॉर्ट फिल्म है साल 2016 में आई ‘पाइपर’। इस फिल्म को बनाने में 3 साल लगे हैं। पर फिल्म की अवधि महज 6 मिनट है। यह एक कंप्यूटर-एनिमेडिट शॉर्ट फिल्म है।

2/5पहले फिल्म देख लीजिए…

3/5कनाडा के निर्देशक ने बनाई है फिल्म

इस फिल्म को लिखने और इसका निर्देशन करने वाले कनाडा के Nicolas Alan Barillaro हैं। इन्होंने इससे पहले लगभग 10 एनिमेटिड फिल्मों के लिए काम किया है। फिल्म देखने के बाद आप यही कहेंगे कि निकोलस अपने काम में माहीर हैं।

4/5फिल्म ने जीता है ऑस्कर अवॉर्ड

जी हां, इस फिल्म को 89वें अकेडमी अवॉर्ड (2017) में ‘बेस्ट एनिमेडिट फिल्म’ के लिए ऑस्कर से नवाजा गया है। फिल्म की कहानी बेहद सरल है। इसमें एक सैंडपाइपर नाम की चिड़िया होती है, जिसका बच्चा पानी से डरता है। उस डर से वह कैसे जीतता है, इसी को फिल्म में बेहद खूबसूरती से दिखाया गाया है। मौका मिले तो यह अपने बच्चों को जरूर दिखाइएगा…

5/5क्यों लगे इसे बानने में तीन साल?

महज 6 मिनट की फिल्म के निर्माण में तीन साल इस लग गए क्योंकि फिल्म के निर्देशक सब कुछ वास्तविक दिखाना चाहते थे। उन्होंने सैंडपाइपर के व्यवहार को समझने और उन्हें पूरी तरह से जानने के लिए उनका बारीकी से अध्ययन किया है। वह फिल्म के लिए सैन फ्रांसिस्को के समुद्री क्षेत्रों और Monterey Bay Aquarium भी अपनी टीम के साथ गए। उन्होंने फिल्म के हर पहलु पर बेहद बारीकी से काम किया है। यही कारण है कि फिल्म सभी को पसंद आई।

SHARE